आईएसओ 41001 मानक क्या है?

 

आईएसओ 41001 एक अंतर्राष्ट्रीय मानक है जो संस्थान व्यवस्थापन (Facility Management) प्रणालियों के लिए दिशानिर्देश और आवश्यकताएं प्रदान करता है। यह संगठनों को उनकी संपत्तियों का प्रभावी प्रबंधन करने में मदद करता है और उनके उत्पादों और सेवाओं की वितरण का समर्थन करता है।

आईएसओ 41001 मानक में कुछ मुख्य पहलुओं को शामिल किया गया है:

1.     विस्तार और संदर्भ: आईएसओ 41001 विस्तार को समझने और संचय के प्रबंधन प्रणाली के क्षेत्र का निर्धारण करने की महत्वपूर्णता पर जोर देता है। इसमें संस्थान के प्रबंधन से संबंधित आवश्यकताएं पहचानने शामिल हैं।

2.     नेतृत्व और शासन: इस मानक में मुख्य स्थान व्यवस्थापन प्रणाली के लिए शीर्ष प्रबंधन के नेतृत्व और प्रतिबद्धता को रखा गया है। इसमें संस्थान के संचय के प्रबंधन के लिए स्पष्ट नीतियों, उद्देश्यों और एक शासन ढांचा स्थापित करने को प्रोत्साहित किया जाता है।

3.     योजना और समर्थन: आईएसओ 41001 में संस्थान के प्रबंधन के सहज संचालन के लिए योजनाएं बनाने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित किए गए संसाधित करने और संसाधित करने के लिए संसाधित

Top of Form

 

Comments